Loading...

वाराणसी। विश्‍व कप में भारत की जीत के लिए दीवानगी चरम पर है। क्रिकेट प्रशंसक मंदिरों में पूजा पाठ में व्‍यस्‍त हैं तो कला के लिए मशहूर बनारस में भारतीय टीम को गिफ्ट करने के लिए खास ‘विश्‍व कप’ साड़ी तैयार की गई है।
प्‍योर सिल्‍क के ताना बाना यानी कतान की साढ़े पांच मीटर की पूरी साड़ी पर चार सौ से ज्‍यादा वर्ल्‍ड कप लोगो और छोटे आकृति के गेंद व बल्‍ले को गोल्‍डेन जरी से उकेरा गया है। बार्डर भी जरी का है तो पूरे आंचल पर वर्ल्‍ड कप लोगों के साथ रेड कलर में आईसीसी 2019 लिखा दिखेगा। करघे पर एक महीने की मेहनत के बाद साड़ी का मास्‍टर पीस सामने आया है।
विश्‍वकप के फाइनल मुकाबले का देशभर में क्रिकेट प्रशंसक बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। धर्म नगरी काशी में टीम इंडिया को बुरी नजर से बचाने के लिए काशी के कोतवाल बाबा कालभैरव से लेकर हुनमत दरबार में विशेष पूजा की गई। टीम इंडिया की जीत की कामना के लिए साड़ी कारोबारी और डिजाइनर सर्वेश कुमार श्रीवास्‍तव ने बनारसी साड़ी का बेहतरीन नमूना तैयार कराया है। टीम इंडिया की जर्सी जैसा साड़ी का रंग नेवी ब्‍लू है तो वर्ल्‍ड कप और गेंद व बल्‍ले की छोटी आकृति की 45 लाइनें हैं। प्रत्‍येक लाइन में पांच आकृति उकेरी गई हैं। इसी तरह आंचल पर दस बड़े वर्ल्‍ड कप लोगो के नीचे रेड कलर से मीनाकारी की गई है।
कुछ नया करने में तैयार हुई साड़ी साड़ी कारोबारी सर्वेश कुमार क्रिकेट के शौकीन ही नहीं, खिलाड़ी भी रहे हैं। वह बताते हैं कि वर्ल्‍ड कप शुरू होते ही इसको लेकर कुछ नया करने की सोच अपने ढंग की अलग व अनूठी साड़ी के रूप में सामने है। उन्‍होंने खुद इसकी डिजाइन की और शहर से दूर कोटवां (लोहता) में अपने बुनकर मुबारक अली को बुनने के लिए दिया। मास्‍टर पीस एक महीने में तैयार होने पर देख कर लगा कि वाकई नायाब नमूना है।
टीम के हर सदस्‍य को गिफ्ट देंगे
‘वर्ल्‍ड कप’ साड़ी टीम इंडिया के हर सदस्‍य को एमएसएमई (माइक्रो स्‍मॉल एंड मीडियम इंटरप्राइजेज) के सहयोग से गिफ्ट में दी जाएगी। एमएसएमई के डेप्‍युटी डायरेक्‍टर वी के वर्मा ने बताया कि कारोबारी सर्वेश विभाग के आंत्रप्रेन्योर हैं। मास्‍टर पीस तैयार होने के बाद अब करघे पर एक साथ छह साड़ियां बुनने की तैयारी है। इसके बाद चार और फिर छह और साड़ियां बुनी जाएंगी। इस तरह कुल 16 साड़ियां टीम को दी जाएगी।
वजन में हल्‍की पर महंगी
मशहूर बनारसी साड़ी के बारे में यह माना जाता है कि काफी भारी होती हैं लेकिन ‘वर्ल्‍ड कप’ साड़ी इससे अलग है। फैशन के दौर की सामान्‍य साड़ी की तरह यह करीब 500 ग्राम की है। मास्‍टर साड़ी तैयार करने पर प्रोडक्शन कॉस्‍ट 50 हजार रुपये आई है। अब जो साड़ियां तैयार होंगी उनकी लागत 20 हजार रुपये आएगी।
-एजेंसियां

The post टीम इंडिया विश्‍वकप जीती तो हर खिलाड़ी को स्‍पेशल बनारसी साड़ी गिफ्ट appeared first on Legend News.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here