Loading...

अगर आपकी डेली डायट में फल और सब्जियों का इन्टेक कम है यानी अगर आप हर दिन के भोजन में फल और सब्जियां कम खाते हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है। एक नई स्टडी में दावा किया गया है कि फल और सब्जियां कम खाने से हर साल लाखों लोग दिल से जुड़ी बीमारियों और स्ट्रोक की वजह से मौत का शिकार हो जाते हैं।
कम फल खाने से 7 में से 1 व्यक्ति की मौत का खतरा
अमेरिका के मेरीलैंड स्थित बाल्टीमोर कन्वेन्शन सेंटर में न्यूट्रिशन 2019 नाम की एक मीटिंग में इस स्टडी के नतीजे जारी किए गए जिसमें यह बताया गया कि कम मात्रा में फलों का सेवन करने से औसतन 7 में 1 व्यक्ति की दिल से जुड़ी बीमारी की वजह से मौत हो जाती है जबकी सही मात्रा में सब्जियों का सेवन न करने से 12 में से 1 व्यक्ति की दिल से जुड़ी बीमारी की वजह से मौत हो जाती है।
फलों के कम सेवन से 18 लाख लोगों की मौत
अनुसंधानकर्ताओं की मानें तो साल 2010 में फलों का कम सेवन करने की वजह से दुनियाभर में करीब 18 लाख लोगों की मौत हो गई थी जबकि कम सब्जियां खाने से करीब 10 लाख लोगों की मौत हो गई थी। ये आंकड़े दिखाते हैं कि कम फलों का सेवन करने से मौत के आंकड़े सब्जियां कम खाने की तुलना में करीब 2 गुना है।
डायट का अहम हिस्सा है फल और सब्जियां
स्टडी की लीड ऑथर विक्टोरिया मिलर कहती हैं, फल और सब्जियां हमारी डायट का एक ऐसा हिस्सा है जो दुनियाभर में preventable मौतों को रोक सकता है। हमारी स्टडी के नतीजे इस ओर इशारा करते हैं कि दुनियाभर में आबादी के आधार पर ऐसे जरूरी कदम उठाने की जरूरत है ताकि लोगों के बीच फल और सब्जियों के सेवन को बढ़ाया जा सके।
हर दिन 300 ग्राम फल और 400 ग्राम सब्जियों का करें सेवन
डायट से जुड़ी गाइडलाइन्स और दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे से जुड़ी स्टडीज के आधार पर अनुसंधानकर्ताओं ने बताया कि हर दिन करीब 300 ग्राम फलों का सेवन जरूरी है जो औसतन 2 छोटे सेब के बराबर है। तो वहीं हर दिन करीब 400 ग्राम सब्जियों का सेवन भी बेहद जरूरी है जिसमें फलियां भी शामिल हैं जो औसतन करीब 3 कप कच्चे गाजर के बराबर है।
-एजेंसियां

The post दिल से जुड़ी बीमारियों और स्ट्रोक की एक वजह यह भी appeared first on Legend News.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here