Loading...

नई दिल्‍ली। हिंसा की live streaming और इसकी शेयरिंग को रोकने के लिए फेसबुक ने वन स्ट्राइक पॉलिसी बनाई है। कंपनी ने न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में हमलावर द्वारा हिंसा की live streaming के बाद ये फैसला लिया। फेसबुक में ‘इंटीग्रिटी’ के वीपी गाय रोसेन ने बताया कि जिन लोगों ने तय नियम तोड़े हैं, उन पर फेसबुक के live streaming फीचर का गलत इस्तेमाल करने के लिए प्रतिबंध लगाया जाएगा। अगर किसी यूजर ने फेसबुक वॉल पर हिंसक वीडियो की लाइव स्ट्रीमिंग की है, तो वे आगे इस फीचर का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

क्राइस्टचर्च में आंतकी हमले की लाइव स्ट्रीमिंग की गई थी
रोसेन ने बताया कि मार्च में क्राइस्टचर्च में आंतकी हमले की लाइव स्ट्रीमिंग की गई थी। साथ ही, इस वीडियो को कई यूजर्स ने शेयर भी किया था। ऐसे में हमारी कोशिश है कि इस तरह की सर्विस को सीमित किया जाए, ताकि लोग फेसबुक पर नफरत फैलाने का काम ना कर सकें। इसके लिए वन स्ट्राइक पॉलिसी को लागू किया जाएगा। इस पॉलिसी के लागू होने के बाद जो यूजर इसमें दी गईं कंडीशन का तोड़ेगा उसके अकाउंट, या फीचर्स पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा।

फेसबुक ने न्यूजीलैंड हमले के वीडियो डिलीट किए

रोसेन ने कहा कि कोई यूजर किसी आतंकवादी संगठन के बयान का लिंक साझा करता है, तब ये भी पॉलिसी के खिलाफ होगा। उसके अकाउंट पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। न्यूजीलैंड में हुए आंतकी हमले के वीडियो को फेसबुक ने कई यूजर्स की वॉल से डिलीट किया, लेकिन कई लोगों ने इसके एडिटेड वीडियो भी शेयर किए। यह भी हमारे लिए चुनौती है।

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का इस्तेमाल कर रहा फेसबुक

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में नफरत फैलाने वाले ग्रुप्स की पहचान कर उन्हें अपने प्लेटफॉर्म से हटाने के लिए फेसबुक आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का इस्तेमाल भी कर रहा है। ऐसे ग्रुप्स फेसबुक की कोई भी सर्विस यूज नहीं कर पाएंगे। फेसबुक ने पिछले दिनों यह ऐलान भी किया था कि वह श्वेत राष्ट्रवाद और श्वेत अलगाववाद की तारीफ या उसके सपोर्ट को बैन करेगा। फेसबुक और इंस्टाग्राम पर यह बैन अगले हफ्ते लागू हो जाएगा।

फेसबुक ने फोटो और वीडियो विश्लेषण तकनीक में सुधार करने के लिए अमेरिका के तीन विश्वविद्यालयों के साथ अनुबंध किया है। इसके लिए वो 75 लाख डॉलर (करीब 51 करोड़ रुपए) खर्च कर रहा है।

-एजेंसी

The post वन स्ट्राइक पॉलिसी से हिंसा की live streaming रोकेगी फेसबुक appeared first on Legend News.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here