Loading...

कई लोग अरबी देखते ही नाक-भौंह सिकोड़ने लगते हैं। अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं तो यहां इसके फायदे देखें और डायट में शामिल करें।
बहुत से लोग अरबी के फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे लेकिन इसके सेवन से हाई कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर बीमारियों में आराम मिलता है। आयुर्वेद में अरबी के पत्तों का बहुत महत्व है। इसके पत्तों से तमाम बीमारियों की औषधि बनाई जाती है।
अरबी की सब्जी खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में भी मदद मिलती है।
दरअसल, अरबी में पोटेशियम की मात्रा भरपूर होती है। सिर्फ एक-तिहाई कप उबली हुई अरबी में ही 320 मिलिग्राम पोटेशियम होता है।
घटेगा बैड कोलेस्ट्रॉल
अरबी की सब्जी खाने से हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या में आराम मिलेगा क्योंकि अरबी शरीर से ‘बैड कोलेस्ट्रॉल’ (एलडीएल) को घटाती है। अरबी में अघुलनशील फाइबर होता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।
पेट के लिए फायदेमंद
अरबी की सब्जी पेट के लिए फायदेमंद होती है क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा भरपूर होती है। अकैडमी ऑफ न्यूट्रिशन एंड डाइटिटिक्स के अनुसार महिलाओं को एक दिन में लगभग 25 ग्राम और पुरुषों को 38 ग्राम फाइबर की जरूरत होती है मगर ज्यादातर लोग बहुत कम मात्रा में फाइबर लेते हैं, जिससे उन्हें अपच, कब्ज और बवासीर जैसे रोगों का खतरा होता है और मोटापा भी बढ़ता है।
ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं
अरबी की सब्जी में ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं। 1 कप अरबी (लगभग 130 ग्राम) में सिर्फ 187 कैलरीज होती हैं। इसके अलावा इसमें 6.7 ग्राम फाइबर, मैग्नीज, विटामिन बी-6, विटामिन ई, विटामिन सी, पोटैशियम, कॉपर, फास्फोरस और मैग्नीशियम भी भरपूर होता है।
अगर मोटापे या बढ़े हुए वजन से परेशान हैं तो आपको अरबी की सब्जी जरूर खानी चाहिए। अरबी में डाइट्री फाइबर होता है, जो फैट बर्न करने में शरीर की मदद करता है।
– एजेंसियां

The post हाई कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को फायदा पहुंचाती है अरबी appeared first on Legend News.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here