Loading...

दोहा। भारतीय निशानेबाज ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने टोक्यो ओलंपिक Asian Shooting Championship में भारत के लिए 13वां कोटा हासिल कर लिया है। रविवार को दोहा में चल रहे एशियन निशानेबाजी चैंपियनशिप के 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन में ऐश्वर्य तीसरे स्थान पर रहे और कांस्य पदक अपने नाम किया।

ऐश्वर्य ने 449।1 का कुल शॉट लगाया और चीनी-कोरियाई खिलाड़ियों के बाद तीसरे स्थान पर रहे। ऐश्वर्य की जीत के साथ भारत को टोक्यो 2020 ओलंपिक के लिए 13वां कोटा मिल गया। इसी के साथ भारत के ओलंपिक इतिहास में अब सबसे अधिक कोटे हो गए हैं, इससे पहले 2016 में रियो ओलंपिक में भारतीय निशानेबाजों ने 12 कोटे हासिल किए थे।

मध्यप्रदेश के खरगोन जिले के 18 वर्षीय ऐश्वर्य फाइनल में 449.1 अंक हासिल करते हुए तीसरे स्थान पर रहे। कोरिया के किम झोंगहुआन ने 459.9 अंकों के साथ स्वर्ण और चीन के झोंगहाओ झाओ ने 459.1 अंकों के साथ रजत पदक जीता। ऐश्वर्य ने 120 शॉ्टस के क्वालीफाइंग राउंड में 1168 अंक हासिल करते हुए फाइनल में जगह बनाई थी। इस इवेंट में तीन कोटा स्थान दांव पर थे। अब भारत को 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन में दो कोटा स्थान हासिल हो चुके हैं। उनसे पहले अनुभवी संजीव राजपूत भी कोटा हासिल कर चुके हैं। 2012 लंदन ओलिंपिक्स में भारत के 11 शूटर्स ने हिस्सा लिया था जबकि 2016 रियो डी जनेरियो ओलिंपिक में भारत के 12 शूटर्स ने हिस्सेदारी की थी।

सीनियर वर्ग में दिखाया कमाल

रतनपुर गांव के ऐश्वर्य को 2015 में भोपाल में एक कैंप के दौरान कोचेस की निगाहें पड़ी थी। तोमर ने इससे पहले जूनियर स्तर पर शानदार प्रदर्शन किया था और वे पहली बार सीनियर स्तर पर खेल रहे थे। उन्होंने इससे पहले जूनियर वर्ल्ड कप में वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता था। उन्होंने इसके बाद एशियाई स्पर्धा में भी गोल्ड जीता था और फिर घरेलू स्पर्धा में सीनियर स्तर पर संजीव राजपूत को पराजित कर पहली बार सीनियर टीम में जगह बनाई।

किसान परिवार से आने वाले ऐश्वर्य ने पिछले साल जुलाई में नया जूनियर राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया था। साथ ही 2019 में जुलाई में उन्होंने जूनियर विश्व कप में भी विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया था।
– एजेंसी

The post Asian Shooting Championship में ऐश्वर्य प्रताप सिंह ने जीता कांस्य appeared first on Legend News.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here