Loading...

वैज्ञानिकों ने Diabetes से ग्रसित मरीजों को इंसुलिन के डेली इंजेक्शन से निजात दिलाने के लिए एक कैप्सूल तैयार किया। उम्मीद की जा रही थी कि यह कैप्सूल आने से अब शुगर की बीमारी से जूझ रहे लोगों को डेली इंजेक्शन लेने से मुक्ति मिल सकेगी लेकिन कुछ पैरामीटर्स पर यह कैप्सूल खरा नहीं उतर सका और अब वैज्ञानिकों ने इसकी जगह एक छोटी टैबलेट बनाई है। जो बेहतर रिजल्ट्स के साथ नई उम्मीद बांध रही है।
शुरुआत में तैयार किए गए इंसुलिन कैप्सूल आमतौर पर पेट मे एसिड के कारण टूटकर प्रभावहीन हो रहे थे और छोटी आंत तक उनकी पूरी डोज नहीं पहुंच पा रही थी लेकिन एमआईटी टीम ने अब एक सुरक्षित और कोटेड टैबलेट बनाई है। पेशंट द्वारा लिए जाने पर छोटी आंत में पहुंचने के बाद यह गोली ड्रग को रिलीज करना शुरू कर देगी और यह इंसुलिन ब्लड के साथ आराम से घुल पाएगा।
कैप्सूल रूपी यह छोटी-सी कोटेट पिल छोटी आंत में पहुंचने के बाद ही इंसुलिन को रिलीज करेगी। बॉडी यही इस ड्रग के एब्जॉर्बेशन के लिए सबसे सही ऑर्गन है। इस टैबलेट पर चढ़ी सुरक्षात्मक परत- पॉली (मेथैसेलेटिक एसिड-को-एथिल एक्रिलैट) से बनी होती है, जिसे 5.5 से अधिक पीएच में आसानी से घुलने के लिए डिज़ाइन किया जाता है। यह रिसर्च मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी के शोधकर्ताओं द्वारा की गई है।
-एजेंसियां

The post Diabetes के मरीजों इंसुलिन से मिलेगी मुक्‍ति, कैप्सूल तैयार appeared first on Legend News.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here