Loading...

Diabetes के मरीजों को अपनी डायट को लेकर खास ध्यान रखना पड़ता है। ऐसा इसलिए क्योंकि गलत खाना उनके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है जो उनके लिए खतरनाक साबित होता है। हालांकि अगर वह अपनी डायट में कटहल को शामिल करते हैं तो इससे उन्हें अपना ब्लड शुगर लेवल मेंटेन करने में काफी मदद मिलेगी।
लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स
कटहल में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, यानी इसमें वे कार्बोहाइड्रेट्स कम होते हैं जो ब्लड ग्लूकोज लेवल को प्रभावित करते हैं। यही वजह है कि कटहल को Diabetes के मरीजों के लिए सेफ माना जाता है क्योंकि इससे शुगर लेवल के अचानक बढ़ने का खतरा नहीं होता।
ज्यादा फाइबर
कटहल में फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। फाइबर के कारण खाने का पाचन धीमा होता है, इससे खून में मौजूद शुगर लेवल अचानक से बढ़ता नहीं है। इसकी यह क्वॉलिटी Diabetes पेशंट्स के लिए शुगर लेवल को मेनटेन करने में काफी मदद करती है। वहीं फास्ट फूड को शरीर जल्दी पचा लेता है जिससे शुगर लेवल तेजी से बढ़ता है, ऐसे में इससे दूरी ही डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहतर है।
प्रोटीन
कटहल में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक प्रोटीन खाने के बाद खून में मौजूद शुगर की मात्रा को अचानक बढ़ने से रोकता है। इस क्वॉलिटी के कारण कटहल भी डायबिटीज के मरीज के लिए फायदेमंद है।
कटहल के पत्तियों का रस
न सिर्फ कटहल बल्कि इसकी पत्तियां भी डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छी मानी जाती है। कटहल की पत्तियों के रस से न सिर्फ तुरंत बल्कि लंबे समय तक ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।
कच्चा कटहल ज्यादा फायदेमंद
माना जाता है कि पके हुए से ज्यादा कच्चा कटहल ज्यादा फायदेमंद होता है। इसे आप चाहे तो सब्जी के रूप में या अपने पसंद के दूसरे तरीके से खा सकते हैं।
-एजेंसियां

The post Diabetes के मरीजों का शुगर लेवल मेंटेन करता है कटहल appeared first on Legend News.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here